जानिए, डायबिटीज रोगियों के लिए कौन सी ड्रिंक्स फायदेमंद हैं और कौन सी नुकसानदायक?

जानिए, डायबिटीज रोगियों के लिए कौन सी ड्रिंक्स फायदेमंद हैं और कौन सी नुकसानदायक?

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारियां हो रही हैं, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे अधिकतर लोग परेशान है। इसमें ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। इसका अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। यही वजह है कि जो इंसान एक इस बीमारी की चपेट में आ गया उसे अपनी पूरी जिंदगी दवाईयों के सहारे ही बितानी पड़ती है। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह होती है खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत। डाबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अच्छी बात ये है कि खाने-पीने की सही आदत अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको ये पता होना जरूरी है कि कौन सा खाना आपके लिए है और कौन सा गलत। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे ड्रिंक्स हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छे हैं और कौन से ड्रिंक्स हैं जिन्हें डायिबिटीज पेशेंट्स को पीने से बचना चाहिए?

पढ़ें- मसूडों से आता है खून तो अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन C से भरपूर ये चीजें

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये जूस (Good Juice or Drinks for Diabetes Patient)

पालक जूस

पालक में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके जूस को पीने से डायबिटीज और दूसरी बीमारियों से बचाव होता है। 

करेले का जूस

करेले में डायबिटीज कंट्रोल करने वाले इंसुलिन प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रॉपर्टीज डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं। दिन भर में आपको करेले का जूस कितना लेना चाहिए ये आपके ब्लड शुगर लेवल और बॉडी कंडीशंस के ऊपर होता है। इसके अलावा सब्जियों में गाजर, चुकंदर और पालक का जूस भी डाबिटिक पेशेंट के लिए एक अच्छा बिकल्प है। 

नारियल पानी

कोकोनट ऑयल में न्यूट्रिशनल वैल्यूज होते हैं । इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। 

डायबिटीज पेशेंट्स इन ड्रिंक्स से रहें दूर (Bad Juice or Drinks for Diabetes):

फ्रूट जूस

डायबिटीज के मरीजों को फलों के जूस से दूरी बना लेनी चाहिए। इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए जबतक किसी फल को खाने या उसका जूस पीने की सलाह ना लें तबतक किसी भी फल का जूस ना पीना ही बेहतर रहेगा।

इसे भी पढ़ें-

सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।